हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने श्री गुरू रविदास जी की जयंती पर प्रदेशवासियों को दी बधाई

0
177

हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने श्री गुरू रविदास जी की जयंती पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है और सभी के लिए सुख शान्ति एवं समृद्धि की कामना की है। उन्होनें गुरू रविदास जी  को एक महान दार्शनिक और समाज सुधारक बताते हुए कहा कि श्री गुरू रविदास पूरे संसार में समभाव चाहते थे।

        उन्होंने कहा कि श्री गुरू रविदास जी किसी एक जाति या सम्प्रदाय के गुरू नहीं थे बल्कि वे पूरी मानव जाति के पथ-प्रदर्शक थे। श्री गुरू रविदास जी का चिंतन भी किसी एक जाति तक सीमित नही था। आज रविदास जी अपने चिंतन-दर्शन और शिक्षाओं के कारण पूरे विश्व में प्रचारित है।

        श्री आर्य ने कहा कि श्री गुरू रविदास जी की शिक्षाएं वर्तमान में भी प्रासंगिक है। उनकी शिक्षाओं को हम सब ने अपने जीवन में उतार कर समभाव की और आगे बढऩा होगा तभी देश को भेदभाव से छुटकारा मिलेगा और देश तरक्की करेगा।

        उन्होंने कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने अपने जीवन में श्री गुरू रविदास जी के कर्म के संदेश को जीवन में उतारा था और गरीब वर्ग के लोगों के लिए संघर्ष किया था, जिसकी वजह से समाज में एकता और समभाव का संदेश फैला।

        देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने सामाजिक समरसता की परंपरा को तेजी से आगे बढ़ाया है। उन्होने गुरू रविदास जी द्वारा दिए गए ‘‘सब समान बसें‘‘ विचार को आगे बढ़ाते हुए सबका साथ-सबका विकास तथा सबका विश्वास का नारा दिया और आज इसी नारे पर काम कर रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here